Saturday, May 18th, 2024

दिसंबर से खुलेंगे कालेज, इंचार्ज प्रिंसिपल नहीं ले पाएंगे कक्षाएं, गली मोहल्ले के कालेज होंगे बंद

भोपाल
प्रदेश में कालेजों में प्रवेश देने पांचवे चरण की सीएलसी और होगी। उच्च शिक्षा विभाग दीवाली के बाद सीएलसी शुरू करेगा। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने प्रेस कांफ्रेंस में कहाकि प्रवेश बंद होने के बाद दिसम्बर से कालेज में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि कालेजों में प्रभारी प्राचार्यों को पढ़ाने के काम से मुक्त किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही एक कालेज में तीन प्राचार्य की टेÑनिंग कराई जाएगी। साथ ही विभाग में लंबित पेंशन प्रकरणों का भी जल्द निराकरण किया जाएगा।

मंत्री यादव ने कहाकि कालेजों में जनभागीदारी समितियों का गठन नए सिरे से किया जाएगा। समिति को और प्रभावी बनाने का काम भी होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए कालेज और विवि में होने वाली परीक्षा के विकल्प खोजे जा रहे हैं, जिससे विद्यार्थियों को कोई नुकसान नहीं हो। इसके लिए एक टास्क फोर्स समिति भी गठित की जाएगी।इसके लिए यूजीसी की गाइडलाइन के आधार पर काम करेंगे। यादव ने कहा कि आनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से विद्यार्थियों को अवसाद से निकालने के लिए भी विभाग कोशिश में जुटा है। शिक्षक, अभिभावक योजना के माध्यम से हर शिक्षक द्वारा खुद को आवंटित विद्यार्थियों से नियमित संवाद किया जाएगा। विभाग लगातार शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए प्रयासरत है।

गली मोहल्ले के कालेजों पर लगेगी लगाम
यादव ने कहा कि प्रदेश में गली मोहल्ले में खोले जा रहे कालेजों पर लगाम लगाने का काम किया जाएगा। सालों से एक ही स्थान पर जमे प्रोफेसर्स की समीक्षा की जाएगी। जिनकी शिकायत होगी उन पर कार्यवाही करेंगे और जिनका काम अच्छा होगा, उन्हें ईनाम देंगे। सभी कालेज और विश्वविद्यालय हेल्प डेस्क का गठन करेंगे। यहां प्रभारी प्राचार्य का मनोनयन करने की व्यवस्था की जा रही है।

रिक्त पदों पर जल्द करेंगे भर्ती
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि कैबिनेट के फैसले के आधार पर उच्च शिक्षा विभाग में रिक्त पदों पर पांच फीसदी भर्ती करने की कार्रवाई जल्द पूरी होगी। 550 असिस्टेंट प्रोफेसर को पदोन्नत कर प्रोफेसर बनाने का काम शुरू किया जा रहा है। इनकी पेंशन का सरलीकरण किया जाएगा। जल्दी ही एक हजार पदों पर भर्ती की जाएगी।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 11 =

पाठको की राय